कोरोनाट्रेंडिंगताज़ा ख़बरेंराष्ट्रीय

दूसरे राज्य में फंसे लोगों को घर भिजवाएगी सरकार, ऐसे करें रजिस्ट्रेशन

लॉकडाउन के दौरान देश के विभिन्‍न हिस्‍सों में फंसे प्रवासी मजदूरों, पर्यटकों, छात्रों और अन्‍य लोगों को गृह मंत्रालय ने बड़ी राहत दी है।

न्यूज़ 28 लाइव , ब्यूरो | देश में कोरोना वायरस की चेन तोड़ने के लिए तीन मई तक लॉकडाउन का ऐलान किया गया है। वहीं अब लॉकडाउन के दौरान देश के विभिन्‍न हिस्‍सों में फंसे प्रवासी मजदूरों, पर्यटकों, छात्रों और अन्‍य लोगों को गृह मंत्रालय ने बड़ी राहत दी है। राज्य सरकार सशर्त अपने लोगों को दूसरे राज्यों से वापस ला सकती हैं। इसके लिए गाइडलाइन जारी कर दी गई है। केंद्र से निर्देश मिलते ही कई राज्यों ने प्रवासी नागरिकों के लिए पोर्टल लांच कर दिया है। जिस पर दूसरे राज्यों में फंसे लोग रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं। इसके बाद उन्हें निकालने की व्यवस्था राज्य सरकार करेगी। हालांकि कई राज्य ऐसे हैं, जिनका पोर्टल बन रहा है, जो जल्द ही लांच हो जाएगा। आइए जानते हैं कि क्या है ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया-

फंसे हुए नागरिकों को ये जानकारी देनी जरूरी :

1- नाम और स्थानीय पता

2- मोबाइल नंबर और घर पर संपर्क सूत्र

3- किस राज्य में कहां पर फंसे हैं

4- आधार कार्ड या अन्य कोई पहचान पत्र, जिसमें आपका पूरा पता स्पष्ट रूप से लिखा हो

5- सरकार आपको वापस लाने के लिए वाहन की व्यवस्था करेगी लेकिन चाहें तो आप अपने वाहन का ऑप्शन भी फार्म में चुन सकते हैं।

इन शर्तों के साथ होगी घर वापसी :

दूसरे राज्य से आपको निकालने से पहले आपकी पूरी तरह से जांच की जाएगी। अगर आप में कोरोना के लक्षण पाए गए तो आपको वापस आने की अनुमति नहीं दी जाएगी। वहीं आपके फोन में अरोग्य सेतू ऐप होना आनिवार्य है। आपको वापस लाते समय राज्य सरकार जो व्यवस्था करेगी आपको उसी से आना पड़ेगा। इस दौरान सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करना और मास्क पहनना अनिवार्य होगा। गंतव्य तक पहुंचने के बाद स्थानीय स्वास्थ्य विभाग की टीम आपकी जांच करेगी। इसके बाद आपको होम क्वारंटाइन किया जाएगा। वहीं अगर आप रजिस्ट्रेशन के वक्त कोई जानकारी छिपाते या गलत बताते हैं तो आपके ऊपर कार्रवाई की जाएगी।

रिपोर्टर : आशुतोष दुबे

Tags

Related Articles

One Comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Close
Close